मानव शरीर किससे बना है?

मानव शरीर किससे बना है?

धरती के सभी जीव-जन्तु और पेड़-पौधे बहुत ही सूक्ष्म कोशिकाओं से बने हैं। जिस प्रकार ईंटों से मकान का निर्माण होता है, उसी प्रकार कोशिका जीव-जगत के निर्माण की इकाई है।

आइये जाने, मानव शरीर क्या है? इसका निर्माण किस प्रकार कोशिकाओं से होता है?

हमारे शरीर की हड्डियाँ, मांसपेशियाँ, त्वचा, रक्त, दाँत, नाड़ियाँ, बाल आदि सभी अंग कोशिकाओं से मिलकर बने हैं। मनुष्य के शरीर में सौ खरब (10,000,000,000,000) से भी अधिक कोशिकाएँ हैं। ये कोशिकाएँ आकार में इतनी छोटी हैं कि उन्हें केवल सूक्ष्मदर्शी द्वारा ही देखा जा सकता है। शरीर के विभिन्न भाग भिन्न-भिन्न प्रकार की कोशिकाओं से मिलकर बने हैं और प्रत्येक कोशिका का शरीर में एक विशेष काम होता है।

कुछ कोशिकाएँ तो इतनी छोटी हैं कि इन्हें इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी से भी नहीं देखा जा सकता। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इलेक्ट्रॉन सूक्ष्मदर्शी वस्तुओं को दो लाख गुना बड़ा करके दिखाता है। एक चींटी का आकार सूक्ष्मदर्शी में देखने पर 0.8 किमी. (आधा मील) दिखाई देगा। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि कुछ कोशिकाएँ कितनी छोटी होती हैं।

कोशिकाओं की बनावट गोलाकार, अण्डाकार और बेलनाकार होती है। प्रत्येक कोशिका की ऊपरी सतह एक नाज़ुक तथा लचीली झिल्ली के रूप में होती है। इसे कोशिका झिल्ली (Cell Membrane) या प्लाज्मा झिल्ली (Plasma Membrane) कहते हैं। यह अर्ध पारगम्य (Semi-permeable) होती है और कुछ चुने हुए पदार्थों को ही अन्दर जाने देती है। कोशिका झिल्ली के अन्दर जेली के समान एक अर्ध पारदर्शी द्रव पदार्थ होता है, जिसे कोशिका द्रव (Protoplasm) कहते हैं। इसमें बहुत-सी छोटी-छोटी शक्तियाँ तथा कण होते हैं। इसी में कोशिका केन्द्रक (Nucleus) भी होता है। केन्द्रक से सटी एक गोलाकार रचना होती है, जिसे सेंट्रोसोम (Centrosome) कहते हैं।

प्रोटोप्लाज्म एक बहुत ही जटिल पदार्थ है। जीवन की सभी आवश्यक क्रियाएँ इसी पदार्थ में सम्पन्न होती हैं। इसी पदार्थ द्वारा भोजन और ऑक्सीजन प्राप्त की जाती है। प्रोटोप्लाज्म में राइबोसोम (Ribosomes), माइटोकांड्रिया (Mito chondria) गोल्गी बॉडी (Golgi Bodies) आदि भी होते हैं, जो शरीर की विभिन्न क्रियाओं, जैसे शरीर निर्माण करना, गन्दगी निकालना, स्वयं को उत्पन्न करते रहना आदि कार्य करते हैं। कोशिकाओं के मिलने से ऊतक (Tissues) बनते हैं और इन्हीं ऊतकों से शरीर के विभिन्न अंगों का निर्माण होता है।

सभी जीवों के शरीर सूक्ष्म कोशिकाओं से बने होते हैं। पौधों की कोशिका जीवों की कोशिकाओं से भिन्न होती हैं। जीवों की कोशिका के चारों ओर एक झिल्ली होती है जो सेल्यूलोज से बनी होती है। पौधों की कोशिका में यह झिल्ली नहीं होती।

Leave a Reply